pc:google

मेटा के सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म, इंस्टाग्राम पर इस समय एक महत्वपूर्ण फ़िशिंग घोटाला बड़े पैमाने पर चल रहा है। स्कैमर्स सेंसिटिव जानकारी हासिल करने के लिए लुभावने ऑफर या रिक्वेस्ट्स के साथ यूजर्स को लुभाते हैं, जिससे धोखाधड़ी करते है। इंस्टाग्राम पर इस तरह के घोटालों की व्यापकता को देखते हुए, प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते समय सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।

संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें

इंस्टाग्राम पर स्कैमर्स अक्सर यूजर्स को मुफ्त आइटम, गिफ्ट या अकाउंट वेरिफिकेशन के ऑफ़र के साथ लुभाते हैं, और उन्हें एक लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करते हैं। एक बार क्लिक करने पर, यूजर्स अनजाने में अपने फोन की सारी जानकारी घोटालेबाज के साथ शेयर कर देता है। ऐसे लिंक पर क्लिक करने से बचना उचित है क्योंकि वे आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी को ट्रैक कर सकते हैं।

pc: Business Insider

अनजान व्यक्ति की प्रोफाइल की जांच करें

अगर कोई अनजान व्यक्ति आपको इंस्टाग्राम पर मैसेज भेजता है, तो सावधानी बरतें। यह सत्यापित खाता है या नहीं यह जांचने के लिए उनकी प्रोफ़ाइल की जांच करें। यदि कुछ भी गलत लगता है, तो मैसेज का जवाब देने से बचें और यूजर्स को तुरंत रिपोर्ट करें या ब्लॉक करें।

पर्सनल डेटा कभी शेयर न करें

यह आवश्यक है कि कभी भी पर्सनल डेटा, जैसे पासवर्ड या क्रेडिट कार्ड की जानकारी, किसी के साथ शेयर ना करें। घोटालेबाज आपके बैंक खाते को ख़त्म करने के लिए व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करेंगे।

pc: Business Insider

ओटीपी या पासवर्ड शेयर न करें

यह ध्यान देने योग्य है कि इंस्टाग्राम किसी भी प्रकार का सत्यापन नहीं करता है। इसलिए, प्लेटफॉर्म पर अनजान व्यक्तियों के साथ कभी भी ओटीपी या पासवर्ड साझा न करें।

Related News