हाल ही में टेक जगत की मशहूर कंपनी ने भारत में बड़ा प्लांट लगाया हैं। इसके बाद भारत में रोजगार के हजारों अवसर पैदा होंगे, इस तरह के दावे किये जा रहे हैं। हम बात कर रहे हैं दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग की। इस आर्टिकल में हम सैमसंग कंपनी के बारे में कुछ ख़ास बातों पर गौर करेंगे जो आज से पहले आपने शायद ही सुनी हो। बता दे कोरियाई कंपनियों मैं सैमसंग सबसे अधिक पसंद की जाने वाली कंपनी हैं।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस, सैमसंग फायर तथा मरीऩ आदि इसकी पूऱक कंपनियां हैं। सैमसंग कंपनी की स्थापना ली बुंग चल द्वारा सन 1938 में की गई थी। ली बुंग चल ने कंपऩी की स्थापना फल के व्यापार से की थी, इसके बाद उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स के बाजार में कदम रखा। साल 1987 में सैमसंग तीन भागाें में विभाजित हाे गयी, जिसमें Shinsegae Group, CJ Group and Hansol शामिल हैं।

वर्ष 1990 में सैमसंग का उदय INTERNATIONAL corporation के रूप में हुआ। आज सैमसंग दुनिया की सबसे बडी स्मार्टफोन कंपऩी निर्माता हैै। यह एक दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय संगठन है जिसका मुख्यालय सैमसंग टाउन, सियोल में स्तिथ हैं। सैमसंग ने अपनी गतिविधियों और इलेक्ट्रॉनिक्स को वैश्विक रूप से बढ़ाया है। विशेष रूप से, इसके मोबाइल फोन और अर्धचालक आय का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत बन गए हैं।

loading...

Related News