pc: tv9hindi

अगर आप अपने फोन के बैक कवर में कोई नोट या कोई कागज रखते हैं तो सावधान हो जाइए। नहीं तो आपको दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है. आपका फ़ोन ब्लास्ट हो सकता है. हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फोन ब्लास्ट के मामले सामने आ रहे हैं. सवाल उठता है कि फोन ब्लास्ट कैसे होता है? इसका सीधा जवाब ये है कि अक्सर फोन ब्लास्ट आपकी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से होता है.

ऐसे में जरूरी है कि फोन कवर में कोई कागज या नोट रखने से बचें। नीचे पढ़ें कि आप अपने फोन के पिछले कवर में कोई नोट या कागज रखकर खुद को कितना जोखिम में डाल रहे हैं।

फोन में रखी ये चीजें हैं जानलेवा!
कई लोगों को अपने फोन के बैक कवर में मेट्रो कार्ड, नोट्स या चाबियां रखने की आदत होती है, कुछ इसे भाग्यशाली मानते हैं, तो कुछ के पास अलग-अलग कारण होते हैं। लेकिन ये आदत आपको खतरे में डाल सकती है. इससे क्या नुकसान हो सकता है और आप इससे कैसे बच सकते हैं, नीचे पढ़ें।

बैक कवर में नोट या कागज के कारण फोन गर्म हो जाता है
फोन ब्लास्ट होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से एक है बैक कवर में नोट या कागज रखना। साथ ही अगर फोन का कवर मोटा हो तो भी परेशानी हो सकती है। आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी आप फोन चार्ज करते हैं, गेम खेलते हैं या कैमरा इस्तेमाल करते हैं तो फोन गर्म होने लगता है। इसके पीछे फोन के बैक कवर में कागज या किसी नोट की मौजूदगी हो सकती है।

जब आप फोन कवर में कागज या नोट रखते हैं तो हवा गुजरने की जगह नहीं मिलती, जिससे फोन गर्म हो जाता है। कई बार फोन कवर में कागज या नोट रखने से आपको वायरलेस चार्जिंग में दिक्कत आती है।

आपको फोन को चार्ज करते समय साइड में रखना चाहिए। अगर आप चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह गर्म हो सकता है, जिससे ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है।

इससे बचने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें
अगर आप बैक कवर लगाना चाहते हैं तो पतला, ट्रांसपेरेंट कवर रखें ताकि वायरलेस चार्जिंग में कोई दिक्कत न हो। पीछे के कवर में कोई कागज़ या चाबियाँ न रखें।

अगर आप अपने फोन में मोटा बैक कवर इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें। आप चार्जिंग, गेम खेलने या फोटो या वीडियो लेने के दौरान अपने फोन से पिछला कवर हटा सकते हैं। इससे हीटिंग की समस्या नहीं होगी।

Related News