PC: Digital Trends

WhatsApp ने अपने iOS वर्जन के लिए Passkeys सपोर्ट रोलआउट करने की घोषणा की है। इस सुविधा के साथ, मेटा के स्वामित्व वाले एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप, व्हाट्सएप के यूजर्स अब iPhone बायोमेट्रिक्स - या तो फेस आईडी या टच आईडी - या अपने फोन के पासकोड का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं।

iOS डिवाइस में भी आया पासकी फीचर
व्हाट्सएप पहले से ही इन विकल्पों में से एक के साथ आईओएस ऐप को अनलॉक करने का सपोर्ट करता है, पेश किया जा रहा पासकीज़ सपोर्ट इसे एक कदम आगे ले जाता है। मेटा ने अक्टूबर 2023 में एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए पासकीज़ सपोर्ट शुरू किया था, और लगभग 6-7 महीने बाद, यह सुविधा अब iOS उपकरणों के लिए शुरू हो रही है।

यदि आपको अपने डिवाइस पर पासकीज़ समर्थन प्राप्त नहीं हुआ है, तो आप अपने फ़ोन पर अपडेट की जांच कर सकते हैं। यदि अपडेट करने के बाद सपोर्ट उपलब्ध नहीं है, तो आपको दोबारा अपडेट की जांच करने से पहले कुछ दिनों तक इंतजार करना पड़ सकता है।

pc: WhatsApp

पासकीज़ फ़ीचर क्या है?

इस डिजिटल युग में, डिवाइसेज और उनमें मौजूद ऐप्स को सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है। इइसी सुरक्षा को बेहतर करने के लिए कंपनियां पासकी सपोर्ट सर्विस पेश करती है। पासकी कॉन्फ़िगरेशन लॉगिन प्रोसेस को सरल बनाता है, जिससे यह अधिक सुरक्षित हो जाता है। एक बार पासकीज़ सपोर्ट एक्टिव हो जाने के बाद, यूजर्स को अपने व्हाट्सएप खाते तक पहुंचने के लिए 6 डिजिट के कोड की आवश्यकता नहीं होती है।

पासकीज़ का उपयोग करने के बाद, यूजर्स अपने डिवाइस पर मौजूदा सिक्योरिटी ऑथेंटिकेशन तरीके, जैसे फेस आईडी, टच आईडी, या पासकोड के साथ अपने प्रोफाइल में लॉग इन कर सकते हैं। सरल शब्दों में, पासकीज़ सुविधा व्हाट्सएप खाते में लॉग इन करना आसान और अधिक सुरक्षित बनाती है।

यह जांचने के लिए कि आपके iPhone में WhatsApp Passkeys सुविधा है या नहीं, सेटिंग्स > अकाउंट > पासकीज़ पर जाएँ। हालाँकि, ध्यान रखें कि दुनिया भर में iOS उपकरणों पर पासकीज़ सुविधा उपलब्ध होने में कुछ समय लग सकता है।

Related News