pc: TV9 Bharatvarsh

इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही फोन हैकिंग की घटनाएं भी बढ़ रही हैं। हैकर्स फोन हैक करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं, जिससे लोगों के लिए सतर्क रहना जरूरी हो जाता है। लेकिन आप कैसे बता सकते हैं कि आपका फोन हैक हो गया है? आज, हम आपको यह पहचानने में मदद करने के लिए कुछ टिप्स शेयर करेंगे कि कहीं आपके फोन के साथ छेड़छाड़ तो नहीं हुई है।

बैटरी डिस्चार्ज होना
अगर आपके फोन की बैटरी सामान्य से अधिक तेजी से खत्म हो रही है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया है। बैकग्राउंड में चलने वाले जासूसी ऐप्स बैटरी को जल्दी ख़त्म कर सकते हैं। इस पर ध्यान दें.

अनावश्यक ऐप्स से बचें

अपने फ़ोन पर अनावश्यक ऐप्स रखने से सावधान रहें, जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं। कभी-कभी, ऐप्स आपकी अनुमति के बिना इंस्टॉल हो जाते हैं, और उन्हें हटाना महत्वपूर्ण है। ऐसे ऐप्स फोन हैकिंग का कारण बन सकते हैं क्योंकि इनमें स्पाइवेयर हो सकता है।

pc: abplive

डिवाइस का ज़्यादा गर्म होना

यदि आपका उपकरण ज़्यादा गरम हो रहा है, तो संभव है कि कोई जीपीएस सिस्टम का उपयोग करके वास्तविक समय में उसका स्थान ट्रैक कर रहा हो। इससे फोन के हार्डवेयर पर अत्यधिक दबाव पड़ सकता है।

फ़ोन से जुड़ी अन्य समस्याएं

जब फोन हैक हो जाता है तो स्क्रीन फ्लैशिंग, फ़ोन सेटिंग्स में ऑटोमेटिक फोन सेटिंग चेंज, या फ़ोन के ठीक से काम न करने जैसी समस्याओं का अनुभव कर सकता है।

कॉल के दौरान बैकग्राउंड नॉइज

यदि आपको कॉल के दौरान कोई असामान्य बैकग्राउंड नॉइज सुनाई देता है, तो सतर्क रहें। ये हैकिंग के संकेत हो सकते हैं.

ब्राउज़िंग हिस्ट्री चेक करें

आप अपने डिवाइस की ब्राउज़िंग हिस्टी भी देख सकते हैं. कभी-कभी, जासूसी एप्लिकेशन आपके फ़ोन को कंट्रोल करके डाउनलोड की जा सकती हैं।

Related News