ऑनलाइन गेमिंग उद्योग ने सरकार से एक स्व-नियामक इकाई स्थापित करने की मांग की है। उद्योग का कहना है कि संपूर्ण ऑनलाइन कौशल गेमिंग क्षेत्र के लिए मानक विनियमन की आवश्यकता है, न कि केवल काल्पनिक स्पॉ-टीएस। ऑनलाइन गेमिंग फेडरेशन ने कहा, "काल्पनिक एसपीओ की तरह, भारत का संपूर्ण कौशल गेमिंग उद्योग राज्य से राज्य में विभिन्न नियमों और विनियमों का सामना करने के लिए मजबूर है।

कौशल गेमिंग उद्योग को बड़े पैमाने पर व्यापक विनियमन की आवश्यकता है। नीति आयोग ने हाल ही में ऑनलाइन फंतासी एसपीओ-टीएस के लिए एक स्व-नियामक इकाई स्थापित करने की वकालत की है। यह भी सुझाव दिया गया है कि 18 वर्ष से कम आयु के लोगों को इस प्रकार के गेमिंग का हिस्सा नहीं होना चाहिए।


डिजिटल और आरसीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपक गुलपल्ली ने कहा, “भारत में गेमिंग उद्योग ने बहुत सारे निवेशकों को आकर्षित किया है और विकास में मदद की है। स्व-नियामक निकाय होने से विदेशी निवेशकों की कई अनिश्चितताएं दूर होंगी और अरबों के विदेशी निवेश का मार्ग प्रशस्त होगा। यह रोजगार पैदा करेगा और कर राजस्व में भी वृद्धि करेगा।

विकास पथ में कौशल गेमिंग उद्योग के योगदान के बारे में, Games24 के सह-संस्थापक और सीईओ, भाविन पंड्या ने कहा कि इस क्षेत्र में मनोरंजन का एक बेहतर और अधिक जिम्मेदार होने की क्षमता है। फैंटेसी स्पो-टीएस और अन्य कौशल गेमिंग के बीच काफी समानताएं हैं, उन्होंने कहा। कौशल गेमिंग उद्योग को काफी हद तक मसौदा नीति आयोग में शामिल किया जाना चाहिए।

Related News