भारत ने चीन को घेर लिया है। ऐसी स्थिति में, आप जानते होंगे कि 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद, भारत ने अब कुछ अन्य ऐप पर नज़र रखी है। ऐसी खबरें हैं कि भारत सरकार अब 275 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, सरकार जाँच कर रही है कि ये ऐप किसी भी तरह से राष्ट्रीय सुरक्षा और उपयोगकर्ता की गोपनीयता के लिए खतरा नहीं हैं। हाल ही में कुछ सूत्रों का कहना है कि जिन कंपनियों के सर्वर चीन में हैं, उन्हें रोकने के लिए पहले कोशिश की जा रही है। वैसे, हाल ही में जो प्राप्त हुआ है, उसके अनुसार, इन 275 ऐप्स में गेमिंग ऐप PUBG भी शामिल है, जो चीन के मूल्यवान इंटरनेट Tencent का हिस्सा है।

इसके साथ ही, इसमें Xiaomi- निर्मित Zili ऐप, ई-कॉमर्स अलीबाबा का Aliexpress ऐप, Resso ऐप और Bytedance's ULike ऐप शामिल हैं। जी हां, इस विकास से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा कि 'सरकार इन सभी 275 ऐप या इनमें से कुछ ऐप पर प्रतिबंध लगा सकती है। हालांकि, अगर कोई दोष नहीं पाया जाता है तो किसी भी ऐप को प्रतिबंधित नहीं किया जाएगा। इतना ही नहीं, बल्कि इस विकास से जुड़े एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि 'चीन के ऐप्स की लगातार समीक्षा की जा रही है और यह भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि उन्हें कहां से फंडिंग मिल रही है। कुछ ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक हैं।

साथ ही, कुछ ऐप्स डेटा शेयरिंग और प्राइवेसी नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि भारत सरकार अब ऐप्स के लिए एक नया नियम बना रही है। उस नियम के अनुसार, सभी को इसके साथ रहना होगा, और अगर ऐसा नहीं होता है, तो उन ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

loading...

Related News