आज के समय जैसे खाना पीना और सोना जरुरी है वैसे मोबाइल भी बहुत जरुरी है। फ़ोन में हमारी निजी जिंदगी से लेकर प्रोफशनल लाइफ की हर चीज इसमें कैद होती है। इसलिए फोन का सेफ होना बेहद जरूरी है। फोन को वायरस से बचाने के लिए हर कदम उठाने चाहिए। जब हम कुछ सर्च करते हैं तो वायरस फोन में आ जाता है। जो फोन को ना सिर्फ नुकसान पहुंचाता है बल्कि हमारा डाटा भी हैक कर सकता है।

एक रिपोर्ट में कह गया है कि मैलिशयस मोबाइल ऐप्स की कुल संख्या पिछले साल के पहली तिमाही की तुलना में 2020 की पहली तिमाही में दोगुनी हो गई है। इसके साथ ही इस रिपोर्ट में एक बेहद ही खतरनाक खुलासा हुआ है। साइबर सिक्योरिटी फर्म अपस्ट्रीम सिस्टम ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि 2020 के सबसे खतरनाक ऐप ‘Snaptube’ को 4 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है।

यह ऐप बेहद ही खतरनाक है। इस ऐप को चाइना की एक कंपनी Mobiuspace ने बनाया है। रिपोर्ट के मुताबिक ये ऐप फोन में डाउनलोड होने के बाद बिना परमिशन के ही यूज़र्स को प्रीमियम सर्विस के लिए साइन-अप कर देता है। इसके अलावा ये ऐड-क्लिक एक्टिविटी भी कर सकता है, जिसमें वह विज्ञापनों को खुद ही डाउनलोड और उस पर क्लिक भी करा देता है। जो कि बेहद ही खतरनाक है।

loading...

Related News